Saturday, October 19, 2024
HomeJobs Alertग्राम पंचायत सचिव कैसे बनें? | ग्राम पंचायत सचिव कौन होता है

ग्राम पंचायत सचिव कैसे बनें? | ग्राम पंचायत सचिव कौन होता है

Gram panchayat sachiv kaise bane: गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत सचिव को रखा जाता है ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करना काफी जिम्मेदारी का काम होता है आपको बता दें कि आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो पढ़ लिख कर अपने ही गांव यह क्षेत्र में जॉब करना पसंद करते हैं वो कहीं किसी शहर में जाकर जॉब नहीं करना चाहते हैं तो वे स्टूडेंट्स ग्राम पंचायत सचिव के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं तो ऐसे में अगर आप ग्राम पंचायत सचिव के पद पर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है इसलिए आज हम आपको ग्राम पंचायत सचिव बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

ग्राम पंचायत सचिव कौन होता है और उनका काम क्या होता है?

एक ग्राम पंचायत सचिव को पंचायत सेवक ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत प्रवेक्षण भी कहते हैं ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करने वाला व्यक्ति एक जिम्मेदार व्यक्ति होता है सबसे पहले राज्यों को छोटे-छोटे जिलों में बांटा जाता है उसके बाद जिलों को ब्लॉक में और फिर ब्लॉक में ग्राम पंचायतों को अलग-अलग क्षेत्र दे दिया जाता है जिससे वह अपने क्षेत्र में आने वाले गांवों के विकास का काम देख सके ग्राम पंचायत सचिव का काम अलग-अलग गांवों के विकास के कामों की देख-रेख करना होता है सरकार द्वारा ग्राम पंचायत सचिव की भर्ती की जाती है लेकिन ग्राम प्रधान को गांव के लोगों द्वारा सेलेक्ट किया जाता है।

CHO कैसे बनें

ग्राम पंचायत सचिव अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधान से मिलकर गांव के विकास का काम देखते हैं सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही है उनके बारे में गांव के लोगों को बताना, इसके अलावा पंचायत में अगर कोई सरकारी काम हो, राशन कार्ड बनवाना हो, पीने वाले पानी की व्यवस्था करना, सड़क निर्माण और विधवा पेंशन जैसे सभी काम ग्राम पंचायत सचिव को करने होते हैं।

ग्राम पंचायत सचिव के पद से प्रमोशन कौन से पद पर होता है?

गर आप एक ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम कर रहे हैं तो लगभग 8 से 10 साल तक ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करने के बाद आपको सहायक विकास अधिकारी के पद पर प्रोमोट कर दिया जाता है उसके बाद सहायक विकास अधिकारी के पद पर कुछ साल काम करने के बाद आपको खंड विकास अधिकारी के पद पर प्रोमोट किया जाता है।

ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए योग्यता क्या रखी गई है?

ज्यादातर राज्यों में जो स्टूडेंट 12th पास और उनके पास CCC का सर्टिफिकेट भी है तो वो ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं CCC का कोर्स NIELIT से रिलेटेड कंप्यूटर सेंटर से किया जा सकता है इस कोर्स की ड्यूरेशन 3 महीने की होती है और यहाँ पर इस कोर्स की फीस ₹3200 से ₹3500 के आसपास होती है।

ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए स्टूडेंट्स की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए आयु में एससी एसटी स्टूडेंट्स को 5 साल और ओबीसी स्टूडेंट्स को 3 साल की छूट दी जाती है इसके अलावा रिज़र्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स को भी एज में छूट मिलती है।

ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया क्या है?

ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है और लास्ट में इंटरव्यू कराया जाता है अगर आप इन सभी स्टेप्स को पूरा कर लेते हैं तो आपको और ग्राम पंचायत सचिव के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

ग्राम पंचायत सचिव की भर्ती के लिए सभी राज्यों द्वारा अलग अलग परीक्षाएं करवाई जाती है जिसे अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Subordinate Service Selection Commission) द्वारा करवाया चाहता है जैसे- अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो ये परीक्षा UPSSC द्वारा करवाया जाता है इसके अलावा उत्तराखंड में इस परीक्षा को UKSSSC के द्वारा करवाया जाता है।

ग्राम पंचायत सचिव बनने के लिए आपको तीन स्टेप्स पूरा करने होते है

लिखित परीक्षा

रिटेन एग्जाम 2 घंटे का होता है इसमें आपको 300 नंबर के 150 प्रश्न करने होते है यह प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होते हैं और इसमें वन बाइ टू निगेटिव मार्किंग भी होती है इस पेपर में आपको जनरल इंटेलीजेंस 100 नंबर के 50 प्रश्न, जनरल हिंदी के 100 नंबर के 50, इसके अलावा जनरल नॉलेज के भी 100 नंबर के 50 प्रश्न करने होते है।

जनरल हिंदी

इस पेपर में आपसे वचन, संधि, समास, अलंकार, वाक्यांशों के लिए शब्द निर्माण, पर्यावरण, तद्भव और तत्सम, रस, लोकोक्ति एवं मुहावरे, वर्तनी, विलोम और अनेकार्थी शब्द से रिलेटेड प्रश्न करने होते है।

जनरल इंटेलीजेंस

इस पेपर में आपसे कोडिंग एंड डिकोडिंग, अरिथमेटिकल, नॉन वर्बल सीरीज, प्रॉब्लम सॉल्विंग ब्लड रिलेशन्स, डेटा इंटरप्रेटेशन, स्टेटमेंट एंड Assumption, Similarity and Conclusion, Venn डायग्राम अर्थमेटिक नंबर सीरीज, सीटिंग अरेंजमेंट, नंबर सीरीज, स्टेटमेंट सेंड आर्ग्युमेंट्स, क्लासिफिकेशन और क्लॉक्स से रिलेटेड प्रश्न आपको करने होते है।

जनरल नॉलेज

जनरल नॉलेज के पेपर में आपसे महत्वपूर्ण तिथियां, अंतर्राष्ट्रीय मुददे, इतिहास, प्रसिद्ध स्थान, भूगोल, नए आविष्कार, संगीत और साहित्य वैज्ञानिक अवलोकन, खेल, ऐतिहासिक महत्त्व के पर्यटन स्थल, भारतीय संस्कृति, राष्ट्रीय नृत्य, राजनीतिक विज्ञान, भारत में प्रसिद्ध स्थान, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मामले, सामान्य विज्ञान, भारत का भूगोल, संगीत वाद्ययंत्र और करंट अफेयर्स से रिलेटेड प्रश्न करने होते है

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

अगर आप लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपको

  • आधार कार्ड
  • ऐडमिट कार्ड
  • चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • टेंथ और 12 की मार्कशीट
  • इसके अलावा अगर आपने ग्रैजुएशन कंप्लीट किया है तो उसकी भी मार्कशीट
  • CCC का साथ सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र आदि लेकर जाना होता है

 

इंटरव्यू

अगर आप लिखित परीक्षा और डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के स्टेप को पूरा कर लेते है तो उसके बाद आप का इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है छह महीने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद स्टूडेंट्स को किसी जिले में ग्राम पंचायत सचिव के पद पर नौकरी दे दी जाती है।

ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करने वाले व्यक्ति की सैलरी कितनी होती है?

एक ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करने वाले व्यक्ति की प्रति माह सैलरी ₹22,000 से ₹28,000 लगभग होती है समय और एक्सपिरियंस बढ़ने के साथ साथ आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है जब आपको ग्राम पंचायत सचिव के पद पर काम करते हुए कुछ समय हो जाएगा तो आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी?

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको Gram panchayat sachiv kaise bane से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि ये Gram panchayat sachiv kaise bane जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए हेल्पफुल भी होगी, जो स्टूडेंट्स ग्राम पंचायत सचिव के पद पर जवाब पाना चाहते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं उनके साथ भी हमारे इस आर्टिकल को जरूर शेयर करे.

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments