Sunday, October 20, 2024
HomePersonal FinanceINCOME TAX SAVING: जानिए कैसे आप कैश डिपॉजिट पर बचा सकते हैं...

INCOME TAX SAVING: जानिए कैसे आप कैश डिपॉजिट पर बचा सकते हैं अपना इनकम टैक्स, बचा सकते हैं लाखों रुपए

INCOME TAX SAVING: किसी न किसी बैंक में आपका बचत खाता होना बहुत आम है। हम सभी महिलाएं बचत खाते का उपयोग करती हैं आपके कुछ बचत खातों को यूपीआई लेन-देन से भी जोड़ा गया होगा, कई बार आपको इस खाते में नकदी जमा करने के लिए और कभी-कभी बड़ी राशि को एक साथ निकालने के लिए इसका उपयोग करना पड़ सकता है इसलिए इन्हें नियमित रूप से ट्रैक करना आवश्यक है ताकि आपको कोई भी परेशानी ना हो।

चालू और बचत में जमा का नियम क्यों और क्या है

आयकर नियमों के अनुसार, बचत खातों में नकद जमा करने के लिए एक सीमा होती है अर्थात, एक निश्चित अवधि के दौरान आपको बैंक खाते में कितनी नकद राशि जमा करने की अनुमति है, यह निर्धारित होता है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपये या उससे अधिक जमा करते हैं, तो आपको आईटी विभाग को सूचित करना होगा लेकिन, यदि आपके पास चालू खाता है, तो सीमा 50 लाख रुपये है।

आधारित रिपोर्ट के अनुसार, इस नकदी पर तुरंत कोई कर नहीं है, लेकिन वित्तीय संस्थानों को इन सीमाओं से ऊपर की लेन-देन की सूचना देना एक नियम है।

धारा 194A क्या है, क्या यह आपके लिए उपयोगी है?

अगर आप आर्थिक वर्ष में अपने बचत खाते से 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालते हैं, तो 2% टीडीएस इससे कटौती के लिए किया जाएगा।

जिन लोगों ने पिछले तीन वर्षों तक आईटीआर नहीं फाइल की है, उनसे 2% टीडीएस कटौती की जाएगी, वह भी केवल 20 लाख रुपये से अधिक निकालने पर यदि ऐसे लोग इस विशेष वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ रुपये निकालते हैं, तो 5% टीडीएस लगाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि धारा 194एन के तहत कटौती की गई टीडीएस को आय के रूप में श्रेणीबद्ध नहीं किया जाता है, लेकिन आप आईटीआर फाइल करते समय इसे क्रेडिट के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

धारा 269ST क्या है जिसके तहत जुर्माना लगाया जा सकता है?

आयकर अधिनियम की धारा 269एसटी के तहत, यदि किसी विशेष वित्तीय वर्ष में कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के खाते में 2 लाख रुपये या उससे अधिक नकद में जमा करता है, तो इस पर एक जुर्माना लगाया जाएगा।

इस दंड को बैंक से पैसे निकालने पर लागू नहीं किया जाता है। हालांकि, एक निश्चित सीमा से ऊपर निकालने पर टीडीएस कटौती लागू होती है।

Sudha Vermahttps://www.pediabhaskar.com/
Sudha Verma has 3 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. She has done Polytechnic in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments