Friday, October 18, 2024
HomeEducationफारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है? | Forest Guard ka Promotion...

फारेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है? | Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai

Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai: अगर आप फॉरेस्ट गार्ड के पद पर जॉब पाना चाहते हैं या इस पद पर जॉब कर रहे हैं तो आपको फॉरेस्ट गार्ड के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है जैसे कि फॉरेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है यानी की फॉरेस्ट गार्ड बनने के बाद आप किस-किस पद तक जा सकते हैं और उन पदों पर आपको वेतन कितना-कितना मिलेगा तो आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स होंगे जिन्हें नहीं पता होगा कि फॉरेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको फॉरेस्ट गार्ड के प्रमोशन से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai
Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai

फॉरेस्ट गार्ड का प्रमोशन कैसे होता है और प्रमोशन पद पर इन्हें कितनी सैलरी मिलेगी?

फॉरेस्ट गार्ड जिसे कुछ राज्यों में वन रेंजर के नाम से जाना जाता है इन्हें प्रतिमाह 23,000 से ₹32,000 के लगभग वेतन मिलता है तो फॉरेस्ट गार्ड बनने की 5 से 7 साल के बाद कैंडिडेट का प्रमोशन फॉरेस्टर के रूप में होता है जिन्हें फॉरेस्ट इन्स्पेक्टर के नाम से भी जाना जाता हैं इन्हें प्रतिमाह 26,000 से ₹32,000 के लगभग वेतन मिलता है फिर जिसके 5 से 7 साल के बाद प्रमोशन भी ब्लॉक ऑफिसर (BO) के रूप में होता है जिन्हें हम डिप्टी रेंजर के नाम से जानते हैं इन्हें प्रतिमाह 30,000 से 38000 रूपये के लगभग वेतन मिलता है।

इसे भी पढ़े: 10th  के बाद NCC कैसे ज्वाइन करें?

जिसके बाद 6 से 8 साल के बाद कैंडिडेट का प्रमोशन फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के रूप में होता है जिन्हें हम रेंजर के नाम से जानते हैं इन्हें प्रतिमाह 35,000 से ₹50,000 के लगभग वेतन मिलता है तो फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर एक उच्चतम पद होता है जहाँ तक फॉरेस्ट गार्ड का प्रमोशन हो सकता है और प्रमोशन हमेशा कैंडिडेट के कार्य और उनकी ईमानदारी को देखते हुए होता है कंडिडेट जितनी बहादुरी और ईमानदारी से कार्य करता है उसका प्रमोशन उतनी ही जल्दी से होता रहता है।

फारेस्ट गार्ड की भर्ती कैसे की जाती है?

फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती 12th बेस पर की जाती है इसके साथ ही पुरुष कैंडिडेट के लिए हाइट 163 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए चेस्ट पुरुषों के लिए 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि ओबीसी/एससी/एसटी वालों को 5 सेंटीमीटर की छूट दी जाती है इसके अनुसार ओबीसी/एससी/एसटी वालों की छाती 74 सेंटीमीटर होनी चाहिए इसमें फूलने के बाद 5 सेंटीमीटर का फैलाव भी आना चाहिए और वजन सिर्फ महिलाओं का लिया जाता है जो कि 45 किलोग्राम की लगभग होना चाहिए।

इसे भी पढ़े: TI (Town Inspector) कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने आपको Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद कर रहे हैं कि Forest Guard ka Promotion Kaise Hota Hai आर्टिकल आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा इसके अलावा अगर आपको फॉरेस्ट गार्ड से रिलेटेड किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए या कोई नए पद के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

इसे भी पढ़े: डीएसपी का प्रमोशन कैसे होता है?

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments