Friday, October 18, 2024
HomeEducationबैंक सेल्स ऑफिसर का काम क्या होता है? | Bank Sales Officer...

बैंक सेल्स ऑफिसर का काम क्या होता है? | Bank Sales Officer Ka Kya Kaam Hota Hai

Bank Sales Officer Ka Kya Kaam Hota Hai: आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स बैंक में सेल्स ऑफिसर के पद पर जॉब पाना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन नहीं होगी इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बैंक सेल्स ऑफिसर पद से रिलेटेड पूरी जानकारी देंगे जैसे कि बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है इन्हें क्या काम करना होता है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है और एक बैंक सेल्स ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है आदि, तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बैंक सेल्स ऑफिसर कौन होता है इनका काम क्या होता है?

बैंक के अन्य कर्मचारियों की तरह बैंक सेल्स ऑफिसर भी बैंक का एक कर्मचारी होता है लेकिन वह बैंक शाखा में और बैंक शाखा के बाहर दोनों जगह कार्य करता है बैंक सेल्स ऑफिसर भी सुबह 10:00 बजे काम शुरू करता है और उनसे शाम को 5:00 बजे तक कार्य करना होता है उसे सबसे पहले बैंक शाखा में जाना होता है बैंक मैनेजर से मिलकर बैंक द्वारा चलाई गई नई नई स्कीम के बारे में बात करना और उसके बाद अपने कागजों से रिलेटेड बैंक में जो भी कार्य हैं उनको पूरा करता है और फिर ग्राहकों से मिलता है बैंक समय समय पर अपने ग्राहकों के लिए नई नई स्कीम, पॉलिसीज, सर्विसेज़ और प्रॉडक्ट निकालते रहते हैं ग्राहक उनका लाभ उठा सकें इसके लिए सेल्स ऑफिसर को उन्हें बेचने के लिए मंथली, इयरली बेसिस पर टारगेट दिए जाते हैं जो की उन्हें समय रहते पूरे करने होते है।

इसे भी पढ़े: Raw Agent बनने के लिए क्या करना होता है?

बैंकों के द्वारा निकाले गए प्रॉडक्ट और सर्विसेज़ अलग अलग तरह के हो सकते हैं जैसे की बैंको के करंट और सेविंग अकाउंट्स, क्रेडिट कार्ड, लोन, स्कीम्स, पॉलिसीज, इंश्योरेंस आदि चीजों को सेल्स ऑफिसर को सेल करने होते है बैंको में आने वाले ग्राहकों से मिलना, उनकी समस्या को समझना उनके अकाउंट्स की कंडिशन के हिसाब से उन्हें बैंको द्वारा चलाई गई स्कीम पॉलिसीज़ और लोन्स के बारे में बताना, और उन्हें सेल करने की कोशिश करना, ये सभी कार्य बैंक सेल्स ऑफिसर का होता है नए नए कस्टमर को बैंको से जोड़ना, उनके अकाउन्ट्स ओपन करवाना, उन्हें नई-नई स्कीम बताना, बैंको के पुराने ग्राहकों को दोबारा से नई स्कीम सेल करना, कोई पॉलिसी सर्विसेज़ आयी हुई है वो उन्हें सेल करना, उससे रिलेटेड उन्हें फायदे बताना और कोई समस्या आ रही है तो उनकी सहायता करना आदि कार्य बैंक सेल्स ऑफिसर के होते हैं बैंक सेल्स ऑफिसर का कार्य कुछ लोगों के लिए टेन्शन और प्रेशर वाला भी होता है।

बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए?

बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा 19 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए और इसके लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है उसमें चाहे आपने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक में से कुछ भी अपने किसी भी विषय में कर रखा है तो भी आप इस पद के लिए अप्लाइ कर सकते हैं और इसके साथ ही कुछ स्किल्स है जो कि बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए ज़रूरी है जैसे की कैंडिडेट में कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए जिससे की वह ग्राहकों के साथ अच्छे से रिलेशन बना सके उन्हें इंग्लिश और हिंदी की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए और पॉज़िटिव ऐटिट्यूड होना चाहिए कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए और सेल्स स्किल्स होनी चाहिए जैसे की वह ग्राहकों को प्रोडक्ट्स सेल कर सके।

बैंक सेल्स ऑफिसर बनने के लिए प्रक्रिया क्या होती है?

ज्यादातर बैंको में बैंक सेल्स ऑफिसर का सेलेक्शन इंटरव्यू बेसिस पर किया जाता है जिसके आधार पर उनका सलेक्शन होता है सेल्स ऑफिसर के लिए वेकैंसीज़ अलग अलग बैंको से अलग अलग समय पर निकलती रहती है जिसके लिए आपको ऑनलाइन जाकर ऐप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा।

बैंक सेल्स ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है?

बैंक सेल्स ऑफिसर को प्रतिमाह 18,000 से 30,000 के बीच में सैलरी मिलती है।

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको बैंक सेल्स ऑफिसर बनने से सम्बंधित पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते है कि Bank Sales Officer Ka Kya Kaam Hota Hai जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी इसके अलावा अगर आपका बैंक सेल्स ऑफिसर से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं साथ ही और भी ऐसी ही अपडेट्स पाने के लिए हमे फॉलो करें।

इसे भी पढ़े: Back office में क्या काम होता है?

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments