Monday, October 21, 2024
HomeJobs Alertएग्रीकल्चर सुपरवाइजर कैसे बनें? | How to Become Agriculture Supervisor in Hindi

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर कैसे बनें? | How to Become Agriculture Supervisor in Hindi

How to Become Agriculture Supervisor in Hindi: अगर आपको पेड़ पौधों या पशु पक्षियों से लगाव है या इस क्षेत्र में थोड़ा सा भी इंट्रेस्ट है तो आपको कृषि क्षेत्र में अपनी पढ़ाई करनी चाहिए क्योंकि इस क्षेत्र में आप अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं और ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आप इस फील्ड में सरकारी नौकरी के लिए भी अप्लाइ कर सकते हैं तो एग्रीकल्चर सुपरवाइजर जो कि कृषि क्षेत्र से संबंधित एक सरकारी नौकरी है तो आइए आज हम आपको एग्रीकल्चर सुपरवाइजर बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देते हैं जैसे कि एग्रीकल्चर सुपरवाइजर कौन होता है इन्हें क्या काम करना होता है इसके लिए भर्ती प्रक्रिया क्या होती है योग्यता क्या होनी चाहिए और एक एग्रीकल्चर सुपरवाइजर को कितने सैलरी दी जाती है तो अगर आप इसके बारे में पूरी इनफार्मेशन चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

How to Become Agriculture Supervisor in Hindi
How to Become Agriculture Supervisor in Hindi

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर कौन होता है इन्हें क्या काम करना होता है?

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर जिसे हिंदी में कृषि पर्यवेक्षक कहते हैं ये सरकार द्वारा आयुक्त एक ग्राउंड लेवल का कर्मचारी होता है इसका कार्य किसानों की संबंधित सहायता करना होता है भारत में कृषि संबंधित जो रिसर्च सेंटर चल रहे हैं उनमें जो रिसर्च होती है नई नई तकनीक विकसित की जाती है उन तकनीकों को प्रयोगशाला से किसानों तक पहुंचाने का कार्य कृषि पर्यवेक्षक का होता है और इसके साथ ही किसानों को जमीन पेड़ पौधों और फसलों में लगने वाली बीमारियों के बारे में बताना, उनमे कौन सी उन्हें दवाई कौन सा खाद यूज़ करना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने का कार्य भी कृषि पर्यवेक्षक का होता है और किसानों को सरकारी खाद बीज मुहैया करवाना, और उनके लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को लागू करना उनके बारे में किसानों को बताना, वे किस तरह उनका लाभ उठा सकते हैं इन सभी कार्यों में किसानों की सहायता करने का कार्य कृषि पर्यवेक्षक का होता है।

इसे भी पढ़े: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बने

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर बनाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

कृषि पर्यवेक्षक बनने के लिए कैंडिडेट का एग्रीकल्चर फील्ड से 12th पास होना चाहिए लेकिन कुछ राज्यों में प्रवेश के लिए एग्रीकल्चर फील्ड से ग्रेजुएशन पास किये कैंडिडेट की भर्ती की जाती है और इसके साथ ही कैंडिडेट की आयु सीमा 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए जबकि ओबीसी वालो को 3 साल की और एससी एसटी वालों को 5 साल की आयु में छूट भी दी जाती है।

कृषि पर्यवेक्षक की भर्ती प्रक्रिया कैसे होती है?

कृषि पर्यवेक्षक की भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

लिखित परीक्षा

इसमें 300 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें जनरल हिंदी के 45 नंबर के 15 प्रश्न, जनरल नॉलेज और हिस्ट्री के 75 नंबर के 25 प्रश्न, जिसमें आपके राज्य से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे एक्रोनोमी के 60 नंबर के 20 प्रश्न, Hotriculture के 60 नंबर के 20 प्रश्न और ऐनिमल हस्बैंड्री के 60 नंबर के 20 प्रश्न पूछे जाते हैं यह 2 घंटे का पेपर होगा उसमें 1/3 नेगेटिव मार्किंग होती है जिसे पास करने के बाद कैंडिडेट को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

इसमें कैंडिडेट को अपनी 10th, 12th और ग्रेजुएशन की मार्कशीट कोई अदर कोर्स या डिप्लोमा किया है तो उसका सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, 4 फोटो और अपना ऐडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी होता है।

ऐग्रीकल्चर सुपरवाइजर के लिए कैसे अप्लाई करें?

सभी राज्यों में ऐग्रीकल्चर सुपरवाइजर की अलग अलग समय पर अलग अलग वेकैंसी निकलती रहती है

जैसे- अगर आप राजस्थान से है तो इसके लिए आपको rsmssb.rajasthan.gov.in सर्च करना होगा उसके बाद राजस्थान स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट ओपन हो जाएगी यहाँ पर साइड में आपको एक न्यूज का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है और यहाँ पर आपको रिक्रूटमेंट एडवर्टाइजमेंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगा और यहीं पर आपको राजस्थान में ऐग्रीकल्चर सुपरवाइजर की वेकैंसी दिख जाएगी आपको इस पर क्लिक करना है इसके बाद दोबारा से एक नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आप इस वैकेंसी से रिलेटेड सभी जानकारी देख सकते हैं इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और फिर से एक न्यू पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद ऐप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसे आप भर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: बैंक सेल्स ऑफिसर का काम क्या होता है? 

इसी प्रकार आप अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर अपने राज्य में चल रही एग्रीकल्चर सुपरवाइजर की वेकैंसी के लिए अप्लाइ कर सकते हैं जब आप अप्लिकेशन फॉर्म भरेंगे तो आपको कुछ अप्लीकेशन फीस भी देनी होगी जोकि जनरल कैटेगरी वालों के लिए ₹450 ओबीसी वालों के लिए 350 और एससी एसटी वालों को ₹600 फीस होती है जो की आपको ऑनलाइन ही जमा करनी होती है तो ये एक बहुत ही अच्छी वेकैंसी है अगर आपने अपनी 12 कंप्लीट कर ली है ऐग्रीकल्चर फील्ड से तो आप इसके लिए तैयारी कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर सुपरवाइजर को सैलरी कितनी मिलती है?

कृषि पर्यवेक्षक के रूप में सेलेक्ट होने के बाद कैंडिडेट दिन का 2 साल का प्रोबेशन पीरियड होता है जिसमें उन्हें 13,000 से 18,000 के बीच में प्रतिमाह सैलरी मिलती है और फिर 2 साल के बाद कैंडिडेट को 20,000 से ₹25,000 की लगभग प्रतिमाह सैलरी मिलती है।

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको एग्रीकल्चर सुपरवाइजर बनने से सम्बंधित पूरी जानकारी दी उम्मीद कर रहे हैं How to Become Agriculture Supervisor in Hindi जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गयी इसके अलावा अगर आपका इससे रिलेटेड किसी भी तरह कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़े: एअरपोर्ट मेनेजर कैसे बनें?

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments