Tuesday, October 22, 2024
HomeEducationपुलिस कांस्टेबल में फिजिकल में क्या क्या होता है? | Police...

पुलिस कांस्टेबल में फिजिकल में क्या क्या होता है? | Police Constable Physical me kya kya hota hai

Police Constable Physical me kya kya hota hai: पुलिस में कई सारे अलग-अलग पद होते हैं उन्हीं में से एक पद होता है पुलिस कांस्टेबल का पुलिस कॉन्स्टेबल पद के लिए हर साल बहुत सारे कैंडिडेट्स अप्लाई करते हैं लेकिन उनमें से बहुत सारे कंडिडेट फिजिकल टेस्ट से बाहर हो जाते हैं और कुछ स्टूडेंट तो ऐसे होते हैं जिन्हें दौड़ में ही बाहर निकाल दिया जाता है और इसका मुख्य कारण यह भी होता है कि कैंडिडेट को पुलिस कांस्टेबल बनने की फिजिकल टेस्ट के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल में क्या-क्या करवाया जाता है और कैसे करवाया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं कि पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल में क्या क्या करना होता है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पुलिस कॉन्स्टेबल बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए कैंडिडेट का 12th पास होना जरूरी होता है और आयु सीमा 18 से 23 साल की बीच में होनी चाहिए जिसमें ओबीसी वालो को 3 साल और एससी/एसटी वालों की आयु 5 साल की छूट भी मिलती है।

इसकी भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट लास्ट में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए फिजिकल टेस्ट कैसे होता है?

इसके फिजिकल में सबसे पहले शारीरिक मानक परीक्षण होता है

जिसमें हाइट पुरुष जनरल, ओबीसी और एससी वालों के लिए 168 सेंटीमीटर पुरुष एसटी वालों के लिए 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिला जनरल, ओबीसी और एससी वालों के लिए 152 सेंटीमीटर और महिला एसटी वालों के लिए 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए और छाती जनरल, ओबीसी, एससी वालों के लिए 79 सेंटीमीटर फॉरेस्ट वालों के लिए 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए और इसमें फूलने के बाद 5 सेंटीमीटर का फुलाव भी आना चाहिए जिसके अनुसार जनरल, ओबीसी और एससी वालों की फूलने के बाद चेस्ट 84 सेंटीमीटर एसटी वालों की 82 सेंटीमीटर होनी चाहिए और वजन सिर्फ महिलाओं का नापा जाता है जो कि 4kg होना चाहिए।

इसे भी पढ़े: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बने

जिसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है

इसमें पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ लगानी पड़ती है फिर बॉल थ्रो में पुरुषों को 50 मीटर और महिलाओं को 16 मीटर बॉल फेंकनी होती है लॉन्ग जम्प में पुरुषों को 13 फिट और महिलाओं को 8 फिट कूद लगानी होती है इसमें तीन चांस मिलते हैं चिनिंगअप में कम से कम 5 और अधिकतम 10 लगाने होते हैं हाई जम्प में भी तीन चान्स मिलते हैं जिसमें पुरुषों को 1.25 मीटर और महिलाओं को 1 मीटर डंडा कूदना होता है जिसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें कंडिडेट बिल्कुल सवस्थ होना चाहिए उसे कोई किसी प्रकार की बिमारी नहीं होनी चाहिए कैंडिडेट की आँखों की दृष्टि 6/6 होनी चाहिए सटा घुटना या सपाट पैर नहीं होने चाहिए और कैंडिडेट में हकलाना विकलांगता जैसी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए कलर ब्लाइंडनेस जिसमें रंगों की पहचान नहीं होती ऐसी कोई बिमारी भी नहीं होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े: एअरपोर्ट मेनेजर कैसे बनें?

पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती राज्य स्तर पर होती है तो इसीलिए अलग अलग राज्यों के हिसाब से फिजिकल में थोड़े बहुत बदलाव भी हो सकते हैं और इसकी लिखित परीक्षा में जनरल हिंदी, करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, रीज़निंग, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और मैथ्स से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको पुलिस कांस्टेबल में होने वाले फिजिकल टेस्ट से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद कर रहे हैं कि Police Constable Physical me kya kya hota hai जानकारी आपको अच्छे समझ में आ गई होगी इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

इसे भी पढ़े: बैंक सेल्स ऑफिसर का काम क्या होता है? 

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments