Saturday, October 19, 2024
HomeEducationNurse को कितना वेतन मिलता है? | Nurse ko kitni salary milti...

Nurse को कितना वेतन मिलता है? | Nurse ko kitni salary milti hai

Nurse ko kitni salary milti hai: जब भी आप हॉस्पिटल जाते हैं तो वहाँ पर आपने नर्स को देखा होगा नर्स अलग-अलग तरह की होती है और सभी पदों पर अलग-अलग सैलरी भी मिलती है आप में से बहुत से स्टूडेंट्स जानना चाहते होंगे कि एक नर्स का वेतन कितना होता है अगर आप बीएससी, एमएससी या एएनएम कोर्स करने के बाद नर्स बनते हैं तो आपको कितनी सैलरी मिलती है तो आइये आज Nurse ko kitni salary milti hai आर्टिकल में हम आपको बता देते हैं कि अगर आप एक नर्स के पद पर काम करते हैं तो आपको कितनी सैलरी मिलती है अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Nurse ko kitni salary milti hai
Nurse ko kitni salary milti hai

नर्स की सैलरी कितनी होती है?

नर्स का वेतन इस बात पर भी डिपेंड करता है कि नर्स एक सरकारी हॉस्पिटल में काम कर रही है या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में, उसकी स्किल्स, नॉलेज, एक्सपीरियंस इन सभी चीजों पर वेतन डिपेंड करता है और नर्सिंग फील्ड में भी कई तरह के कोर्सेस है जैसे बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, पीएचडी, एएनएम, जीएनएम इन सभी कोर्स को करने के बाद भी नर्स ही बनते हैं और इन सभी कोर्स के हिसाब से भी नर्स का वेतन अलग अलग होता है तो सभी तरीकों से हम आपको बताएंगे की किस कंडीशन में नर्स को कितना वेतन मिल जाता है।

प्राइवेट हॉस्पिटल में

बीएससी नर्सिंग करने के बाद नर्स की सैलरी 20,000 से ₹25,000 प्रतिमाह के बीच में होती है और उसके बाद फिर जब 3 से 5 साल का एक्सपीरियंस हो जाता है तो उस कंडीशन में नर्स की सैलरी 28,000 से ₹35,000 तक पहुँच सकती है।

इसे भी पढ़े: SHO कैसे बनें?

इसी तरह एमएससी नर्सिंग करने के बाद नर्स बनने पर वेतन स्टार्टिंग में 28,000 से 35,000 रुपये के लगभग मिलता है लेकिन ये एक्सपीरियंस बढ़ने पर यह वेतन ₹45,000 तक पहुँच जाता है बीएससी, एमएससी और फिर पीएचडी करने के बाद जो नर्स बनते हैं उस स्थिति में वेतन काफी ज्यादा होता है इस तरह की नर्स को स्टार्टिंग में 50,000 से ₹65,000 के लगभग मिलता है जो की एक्सपीरियंस बढ़ने पर लाखों रुपये तक पहुँच जाता है।

एक एएनएम नर्स को 10,000 से 15,000 और जीएनएम नर्स को 18,000 से ₹20,000 के लगभग प्रतिमाह वेतन मिल जाता है एक्सपीरियंस बढ़ने पर यह वेतन 35,000 से ₹40,000 के लगभग तक पहुँच जाता है।

सरकारी हॉस्पिटल में

अगर आप सरकारी हॉस्पिटल में एग्जाम क्लिअर करके सरकारी नर्स बनते हैं तो उस कंडीशन में चाहे कोई भी कोर्स किया हो नर्स का वेतन स्टार्टिंग में 40,000 से ₹45,000 के बीच में मिलता है जो कि साल दर साल बढ़ता जाता है 3 से 4 साल के बाद भी सरकारी नर्स का वेतन ₹60,000 की लगभग तक पहुँच जाता है तो इस तरह से नर्सिंग फील्ड में नर्स को वेतन मिलता है।

इसे भी पढ़े: एग्रीकल्चर फ़ील्ड ऑफिसर कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

तो आज Nurse ko kitni salary milti hai आर्टिकल में हमने आपको नर्स के वेतन से संबंधित पूरी जानकारी दी है अगर आपको इससे रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments