Monday, October 21, 2024
HomeEducationANM Course करने में कितना पैसा लगता है? | ANM course Karne...

ANM Course करने में कितना पैसा लगता है? | ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai

ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai: आज के टाइम में एएनएम कोर्स काफी ज्यादा डिमांड में है एएनएम कोर्स करने के बाद आप सरकारी और गवर्नमेंट दोनों हॉस्पिटल में जॉब पा सकते हैं आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स एएनएम नर्स बनने का सपना देख रहे होंगे लेकिन उन्हें नहीं पता होगा कि एएनएम का कोर्स करने के लिए कितनी फीस लगती है एएनएम कोर्स करने की प्रक्रिया क्या होती है, और इस कोर्स को आप कौन से कॉलेज से कर सकते हैं इसमें आपको किस चीज़ के बारे में पढ़ाया जाता है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको एएनएम कोर्स करने में लगने वाली फीस से संबंधित पूरी जानकारी देते हैं अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai
ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai

ANM कोर्स करने के फायदे क्या है?

एएनएम कोर्स करने के दो बेहतरीन फायदे ये है कि 12th के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं फिर चाहे 12th साइंस से की हो, आर्ट से या कॉमर्स से की हो सभी इस कोर्स को कर सकते हैं और दूसरा फायदा ये है कि इस कोर्स को करने के बाद छोटे या बड़े किसी भी हॉस्पिटल में नौकरी आराम से मिल जाती है और आप पैसे कमाने लगते हैं आप खुद डिपेंडेंट बन जाते हैं और इन्हीं फायदों को देखते हुए इस कोर्स को करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

एएनएम का कोर्स आप प्राइवेट कॉलेज से भी कर सकते हैं और सरकारी से भी, लेकिन प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज की अपेक्षा फीस थोड़ी ज्यादा होती है वहीं प्राइवेट कॉलेज में ऐडमिशन आसानी से मिल जाता है लेकिन सरकारी कॉलेज में ऐडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है।

ANM एंट्रेंस एग्जाम सभी राज्यों में अलग अलग होता है वैसे हर साल जून और जुलाई के महीने में इसके लिए ऐप्लिकेशन फॉर्म निकल जाते हैं जिसके बाद एग्जाम होता है मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और फिर रैंक के हिसाब से सभी को अलग अलग कॉलेज दिए जाते हैं और फिर सितंबर के महीने तक एएनएम कोर्स के लिए क्लासेज भी स्टार्ट हो जाती है तो एएनएम का जो एंट्रेंस एग्जाम है उसके लिए 12th में कम से कम 50% अंक होने चाहिए और कैंडिडेट की आयु सीमा 35 साल के बीच में होनी चाहिए.

इसे भी पढ़े: SHO कैसे बनें?

एएनएम के एंट्रेंस एग्जाम में किस विषय से सम्बंधित प्रश्न आते हैं?

एएनएम के एंट्रेंस एग्जाम में हिंदी, गणित, विज्ञान, और सामान्य ज्ञान विषयों से प्रश्न चीजें हैं जो कि 12th के लेवल की होते हैं और 100 नंबर का ये एग्जाम होता है जो इसी एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उन्हें रैंक के हिसाब से सरकारी कॉलेज मिल जाता है लेकिन अगर रैंक कमाई है तो आपको प्राइवेट कॉलेज में ही ऐडमिशन लेना होगा।

एएनएम कोर्स की फीस कितनी होती है?

एएनएम कोर्स 2 साल का होता है प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 80,000 से 1 लाख 50 हजार रूपये हर साल की लगभग होती है और सभी प्राइवेट कॉलेज में फीस अलग अलग होती है तो हम आपको ये सलाह देंगे कि फीस भले ही थोड़ी ज्यादा लगे लेकिन किसी अच्छे किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ही आप इस कोर्स को कीजियेगा क्योंकि अगर किसी छोटे मोटे कॉलेज से एएनएम का कोर्स कर लिया जाए जिसकी मान्यता ही नहीं है तो बाद में जॉब इंटरव्यू के दौरान आपको दिक्कत आ सकती है

वही अगर एंट्रेंस एग्जाम में रैंक अच्छी है तो सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है और सरकारी कॉलेज से एएनएम करने का मतलब है नौकरी पक्की और सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की फीस मात्र 50,000 से ₹60,000 प्रति साल के लगभग बढ़ती है और ओबीसी एससी एसटी वालों को स्कॉलरशिप भी मिल जाती है।

एएनएम कोर्स में आपको कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं?

एएनएम कोर्स के पहले साल में आपको कम्यूनिटी हेल्थ नर्स, हेल्थ प्रमोशन, चाइल्ड हेल्थ नर्स, प्राइमरी हेल्थ केयर नर्सिंग, विषय पढ़ने होंगे और दूसरे साल में मिडवाइफरी, चाइल्ड हेल्थ, कम्युनिटी हेल्थ ऐंड हेल्थ सेंटर्स मैनेजमेंट इस तरह के विषय आपको इन दो सालों में पढ़ते होंगे और साथ ही प्रैक्टिकल्स भी समय समय पर आपको इस कोर्स में देने होंगे और अगर आप हिंदी मीडियम से भी है तो भी आसानी से आप इस कोर्स को कर सकते हैं ज्यादा मुश्किल आपको इस कोर्स में नहीं आएगी।

एनम कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

एनम कोर्स करने के बाद जॉब की कोई कमी नहीं है अपने आस पास के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी आप जाकर पता कर सकते हैं आपकी किसी न किसी हॉस्पिटल में नौकरी जरूर मिल जाएगी जहाँ पर 15,000 से ₹20,000 महीना स्टार्टिंग में आपको वेतन मिल जाता है और जैसे जैसे इस फील्ड में आपको एक्सपिरियंस हो जायेगा आपको वेतन भी उसी तरह से आपका बढ़ता चला जाएगा आपको किसी दूसरे बड़े हॉस्पिटल्स में भी नौकरी करने का अवसर मिल सकता है लेकिन अगर आपको सरकारी नर्स बनना है सरकारी हॉस्पिटल में आपको नर्स के रूप में काम करना है तो उसके लिए आपको फिर से एक सरकारी एग्जाम क्लियर करना होगा जिसे अगर आप पास कर लेते हैं तो सरकारी हॉस्पिटल में परमानेंटली नर्स बन जाएंगे जहाँ पर 30,000 से ₹40,000 स्टार्टिंग में वेतन मिलना शुरू हो जाता है। तो इस कोर्स में बहुत जॉब ओपोर्चुनिटीज हैं नौकरी की कोई कमी नहीं है अगर मेडिकल फील्ड में आप आने की सोच रहे हैं जिससे आपका खर्चा भी कम हो और जल्दी ही आप पैसा कमाने लग जाए तो एएनएम का कोर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा।

आज आपने क्या सीखा?

तो आज ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai आर्टिकल में हमने आपको एएनएम कोर्स में लगने वाली फीस से संबंधित पूरी जानकारी दी है अगर आपको ANM course Karne mein Kitna Paisa Lagta hai रिलेटेड किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए या अन्य टॉपिक पर कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

इसे भी पढ़े: एग्रीकल्चर फ़ील्ड ऑफिसर कैसे बनें?

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments