Sunday, October 20, 2024
HomeEducationBA क्या होता है इसे करने के फायदे क्या है? | What...

BA क्या होता है इसे करने के फायदे क्या है? | What is BA and Benefits in Hindi

What is BA and Benefits in Hindi: बीए करने के बाद स्टूडेंट ग्रेजुएट हो जाता है बीए एक ऐसा कोर्स होता है जिसके बारे में ज्यादातर कहा जाता है कि अगर कुछ नहीं कर रहे हो तो बीए कर लो लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा बोलने वालों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है क्योंकि भारत का जाना माना और पावर वाला पद आइएएस ऑफिसर का होता है और बहुत से आइएएस ऑफिसर ऐसे हैं जो सिर्फ बीए पास हैं जी हाँ इसीलिए बीए एक महत्वपूर्ण कोर्स है इसलिए आज What is BA and Benefits in Hindi आर्टिकल में हम आपको बीए के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे कि बीए क्या होता है, इसे करने के फायदे क्या होते हैं, इसे कौन कर सकता है, इसमें आपको किसके बारे में पढ़ाया जाता है तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे What is BA and Benefits in Hindi आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

What is BA and Benefits in Hindi
What is BA and Benefits in Hindi

बीए क्या होता है? (What is BA in Hindi)

बीए का मतलब बैचलर ऑफ आर्ट होता है यह एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम होता है जिसे करने के बाद कैंडिडेट ग्रेजुएट हो जाते हैं यह 3 साल का कोर्स होता है जिसमें 12th पास करने के बाद एडमिशन लिया जा सकता है और 12th में कितने भी नंबर आये हो कम भी नंबर आये हैं और किसी भी विषय से 12th की है तब भी बीए में एडमिशन आराम से हो जाता है बीए के लिए जून और जुलाई के लगभग ऐप्लिकेशन फॉर्म निकलते है उस समय आप इसके लिए एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं और ज्यादातर कॉलेजों में इसमें एडमिशन के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम नहीं लिया जाता जो गवर्नमेंट कॉलेज भी हैं उनमें भी 12th के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और उसी के हिसाब से फिर एडमिशन लिए जाते हैं अगर ट्वेल्थ में यह अच्छे नंबर आ जाते हैं तो ज्यादातर चांस है कि आपको आसानी से गवर्नमेंट कॉलेज मिल जायेगा।

इसे भी पढ़े: SHO कैसे बनें?

बीए की फीस कितनी होती है?

बीए में जो सरकारी कॉलेज होते हैं वहाँ पर 1 साल फीस 8000 से ₹10,000 के लगभग होती है यही प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 25,000 से ₹40,000 साल के लगभग होती है इस कोर्स को रेग्युलर और प्राइवेट दोनों तरह से किया जा सकता है और रेगुलर में भी डेली इस कोर्स में कॉलेज कोई नहीं जाता इस कोर्स को करते ही इसलिए है कि इसके साथ साथ अलग से सरकारी एग्जाम की तैयारी की जा सके या कोई अलग से काम इस कोर्स के साथ साथ सीखा जा सके इसलिए इस कोर्स को ज्यादातर कैंडिडेट करते है।

आप बीए इंग्लिश, सोशियोलॉजी, जर्नलिज़म एंड मास कम्युनिकेशन, फिलोसोफी, साइकोलॉजी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस इस तरह के बहुत से विषय है जो आपको सूटेबल लगे जो भी आपको आसान लगे उस विषय से आप बीए कर सकते हैं।

बीए के बाद आप क्या क्या कर सकते हैं?

बीए करने के बाद आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं क्योंकि आप बीए करने के बाद ग्रेजुएट हो जाते हैं और ग्रेजुएशन बेस पर जो भी सरकारी नौकरियां निकलती है तो सबसे पहले तो आप उनके लिए भी अप्लाई कर सकते हैं अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है कंप्यूटर आपको चलाना आता है तो प्राइवेट नौकरी भी आपको आसानी से मिल जाएगी इन सबके अलावा अगर आपको आगे पढ़ना है तो आप एमए कर सकते हैं एमबीए कर सकते हैं बीएड, एलएलबी या कोई भी डिप्लोमा कोर्स आप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: एग्रीकल्चर फ़ील्ड ऑफिसर कैसे बनें?

आज आपने क्या सीखा?

हमने आपको बीए कोर्स से रिलेटेड पूरी जानकारी दी अगर आपको इससे रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं साथ ही और भी ऐसी ही अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments