Saturday, October 19, 2024
HomeEducationतहसीलदार का प्रमोशन कैसे होता है?

तहसीलदार का प्रमोशन कैसे होता है?

Tahsildar ka promotion kaise hota hai: आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वे तहसीलदार के पद पर जॉब पाए लेकिन आपको बता दें कि तहसीलदार के पद के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं की जाती हैं इसके लिए सबसे पहले नायब तहसीलदार पद के लिए भर्ती की जाती है उसके बाद प्रमोशन होकर तहसीलदार बनते हैं आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में सवाल आता है कि तहसीलदार का प्रमोशन कैसे और किस पद तक होता है तो आइये आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता देते है कि तहसीलदार का प्रमोशन कैसे होता है तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Tahsildar ka promotion kaise hota hai
Tahsildar ka promotion kaise hota hai

तहसीलदार कैसे बनते हैं और एक तहसीलदार का काम क्या होता है?

तहसीलदार का पद प्रमोशन वाला पद होता है जो नायब तहसीलदार से प्रमोशन होने पर बनते हैं तो सबसे पहले कैंडिडेट की भर्ती नायब तहसीलदार के रूप में होती है जिसके लिए कैंडिडेट्स का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी होता है और कैंडिडेट की आयु सीमा 21 से 33 साल के बीच में होनी चाहिए जिसमें ओबीसी वालो को 3 साल की और एससी एसटी वालों को 5 साल की छूट दी जाती है.

इसे भी पढ़े: पुलिस भर्ती में टैटू अलाउ है या नही? 

तहसीलदार और नायब तहसीलदार दोनों राजस्व से संबंधित पद होते हैं क्षेत्र में भूमि, टैक्स, रेवेन्यू आदि से संबंधित सभी कार्य इन्हीं के अंतर्गत आते हैं और जिस कारण इन्हें समय समय पर अपने क्षेत्र का निरीक्षण भी करना पड़ता है ग्रामीणों की समस्याएं सुनना उनका समाधान करना और उसके लिए सख्त कदम उठाना किसानों के हितों के लिए कार्य करना, और इसके लिए पटवारी को आदेश देना और उनके कार्यों की जांच करना, कहीं गड़बड़ी पाए जाने पर तहसीलदार सरकारी अधिकारियों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई तक कर सकते हैं।

तहसीलदार को हर महीने कितनी सैलरी दी जाती है?

तहसीलदार को प्रतिमाह 40,000 से ₹55,000 के लगभग वेतन मिलता है इसके साथ ही एक सरकारी घर मिला होता है जिसमें बिजली पानी सब कुछ फ्री रहता है तहसीलदार को आने जाने के लिए सरकारी गाड़ी मिलती है और साथ ही ड्राईवर और गनमैन की सुविधा भी दी जाती है और रिटायरमेंट होने पर पेंशन भी मिलती है।

तहसीलदार का प्रमोशन कैसे होता है?

तहसीलदार का पद प्रमोशन वाला पद होता है इसके लिए सबसे पहले नायब तहसीलदार बनते हैं है नायब तहसीलदार बनने के बाद कैंडिडेट को स्टार्टिंग में 35,000 से ₹50,000 के लगभग वेतन मिलता है जिसके 5 से 9 साल के बाद इनका प्रमोशन तहसीलदार के पद पर होता है और इस पद पर कैंडिडेट को प्रतिमाह 40,000 से ₹55,000 के लगभग वेतन मिलता है फिर जिसके 8 से 15 साल के बाद इनका प्रमोशन उप जिला मजिस्ट्रेट यानी एसडीएम के रूप में होता है जिन्हें प्रतिमाह 58,000 से 1 लाख रूपये की लगभग वेतन मिलता है जिसके बाद का अगला प्रमोशन के ADC के रूप में होता है और जिसके बाद ये DC यानी डिप्टी कलेक्टर के पद तक भी पहुँच सकते हैं लेकिन ज्यादातर केस में कैंडिडेट नायब तहसीलदार से SDM के पद तक ही पहुँच पाते हैं.

नायाब तहसीलदार के पद के लिए ऐप्लिकेशन का कैसे पता करें?

नायब तहसीलदार की भर्ती अलग अलग राज्यों में लोक सेवा आयोग द्वारा कराई जाती है तो अपने राज्य में नायब तहसीलदार की वेकैंसी का पता करने के लिए आपको अपने राज्य की लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा.

इसे भी पढ़े: GNM करे या नहीं, इसे करने के बाद कितना वेतन मिल जाता है? 

जैसे- अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपको गूगल पर uppsc.up.nic.in सर्च करना होगा इसके बाद आप पब्लिक सर्विस कमीशन प्रयागराज उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर आ जाएंगे जहाँ पर साइड में आपको ऑल नोटिफिकेशन का ऑप्शन्स दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप सभी लेटेस्ट वेकैंसीज़ देख सकते हैं उनके लिए अप्लाई कर सकते हैं और उनके बारे में पढ़ सकते हैं.

इस तरह से आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकर वैकेंसी पता कर सकते है और आवेदन कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

आज इस आर्टिकल में हमने आपको तहसीलदार का प्रमोशन किस तब तक होता है इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन दी है उम्मीद करती है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसके अलावा अगर आपको इससे रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़े: CID बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना पड़ता है?

Shailendra Kumarhttps://www.pediabhaskar.com/
Shailendra Maurya, has 5 years of experience in writing Finance Content, Entertainment news, Cricket and more. He has done BA in English. He loves to Play Sports and read books in free time. In case of any complain or feedback, please contact me @ [email protected]
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments